भारत में अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों की तलाश बढ़ने के साथ, विदेशी सब्जियों का व्यवसाय भी बढ़ रहा है। जी हाँ. आज से कुछ वर्षों पहले तक मैंने छोटे शहरों में कभी ब्रोकोली, शिटाके मशरुम, लेटस, चाइनीज साग, इत्यादि जैसी सब्जियां न कभी मंडियों में देखी थीं और ना ही इनसे बनी व्यंजनों का आनंद उठाया था.

exotic vegitables

परन्तु पिछले कुछ वर्षों में खास कर बड़े शहरों में इनका प्रचलन तेजी से बढ़ा है, छोटे शहरों में भी अब इन सब्जियों की खेती होने लगी है.

इसी मुद्दे को आगे बढ़ाते हुए हम बात करेंगे एक नए व्यावसायिक अवसर की. आज हम बात करेंगे इन्ही सब्जियों में से एक – ब्रॉकोली (कुछ लोग इसे हरी गोभी के नाम से भी जानते हैं ) के खेती की. ना सिर्फ ग्लोबल मार्केट में इसकी खपत तेजी से बढ़ रही बल्कि भारत में भी ब्रोकोली की मांग अब कम नहीं है. चीन के बाद ब्रोक्कोली का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत ही है. चिकित्सा लाभों की वजह से इसकी मांग और भी ज्यादा बढ़ रही है. मुख्य रूप से इसमें विटामिन K, B6, B3, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे कई प्रकार के पोषक तत्त्व पाए जाते हैं. शाकाहारी आहार वाले लोगों को अक्सर प्रोटीन और विटामिन की कमी हो जाती है, उनके लिए ब्रोक्कोलो अपने सेहत को बनाये रखने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है. इसके अतिरिक्त सवास्थ फायदे की बात हम १ और लेख के माध्यम से जरूर करेंगे, फ़िलहाल आप इस जानकारी के लिए ये लिंक देख सकते हैं.

ब्रोकोली का फूल

कृषकों के लिए ब्रोक्कोली की खेती के फायदे –

आम तौर पर ब्रॉकोली की तुलना गोभी से की जाती है. समान भूमि पर ही थोड़ी अतिरिक्त व्यवस्थाओं के साथ इसकी उपज की जा सकती है. परन्तु बाजार में ब्रोक्कोली की कीमत सामान्य गोभी से कहीं ज्यादा है. बड़े शहरों में बाजारों इसकी कीमत 100 रुपये से लेकर 250 रुपये प्रति किलो होती है. बिहार, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा और झारखण्ड जैसे कई प्रदेशों में इसकी आयात दिल्ली और पुने जैसे बड़े शहरों से होने के कारण इसकी कीमत और बढ़ जाती है. तो छोटे शहरों के किसानों के पास अच्छा अवसर है की वो अपने लोकल मार्केट में ही अच्छे दामों पर ये फसल बेच सकते हैं. मांग बढ़ने पर निर्यात कर के आमदनी और बढ़ाई जा सकती है.

 

सारे किसान भाइयों से मेरा अनुग्रह है कि प्रयोग के तौर पर १ छोटे बागान में इसकी खेती जरूर लगाएं, और आश्वस्त हो जाने पर बड़े खेतों में उत्पादन चालू कर सकते हैं. आप इस आश्चर्यजनक पौधे को  65-70 दिनों तक में तैयार कर सकते हैं और आने वाले कई हफ्तों तक इसकी फसल जारी रख सकते हैं।

broccoli plantation (ब्रोक्कोली की खेती)

 

ब्रोकोली के बारे में और जानने के लिए नीचे दिया गया फॉर्म भरें

[ClickSendLeadCaptureForm]

ब्रोकोली उगाने के लिए कुछ खास टिप्स 

  • ब्रोकोली एक ठंडे मौसम का पौधा है जैसे गोभी, फूलगोभी इत्यादि.
  • ब्रोकोली पौधों को गर्म मौसम बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, ज्यादा गर्मी होने से ये पौधे तुरंत “फूल” जाएंगे और फसल अच्छा नहीं हो पायेगा। १८ से २३ डिग्री तक का तापमान इसके लिए अनुकूल माना जाता है.
  • भारत में मौसम का ध्यान रखते हुए सर्दियों के मौसम में अच्छी पैदावार हो सकती है, यानी की आने वाले कुछ महीने ब्रोकोली की खेती के लिए अनुकूल होंगे.
  • यदि आप इसकी खेती अन्य मौसम में करना चाहते हैं तोह पॉली हाउस जैसी तकनीकों का प्रयोग कर सकते हैं, आपकी आय भी अच्छी होगी.
  • ब्रोकोली की फसल पुराने खाद वाले उपजाऊ मिटटी में समृद्ध होती है।

ब्रोकोली का खेत (broccoli field)

ब्रोकोली की उपयुक्त रोपण विधि 

  • यदि आप ट्रांसप्लांटिंग विधि का उपयोग करते हैं, तो आप आखिरी ठंढ से पहले 5-6 सप्ताह पूर्व में इनडोर ट्रे में बीज लगा सकते हैं।
  • तब आप पौधों के बीच 18-24 इंच की निकासी के साथ युवा पौधों को शुरुआती वसंत में प्रत्यारोपित कर सकते हैं।
  • यदि आप कई पौधे लगा रहे हैं, तो आप कई हफ्तों तक पौधों को तोड़ना चाहते हैं ताकि आपके सभी पौधे एक ही समय में फसल के लिए तैयार न हों।
  • आप चाहे जो भी विधि का इस्तेमाल करें, आपको पंक्तियों के बीच न्यूनतम 36 इंच की दूरी रखने की आवश्यकता है।
  • यह आवश्यक है क्योंकि ब्रोकोली पौधों की ऊंचाई 3 फीट तक बढ़ सकती है और बहुत भारी भक्षण हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अच्छी तरह से विकसित करने के लिए उपयुक्त जगह और समृद्ध मिट्टी की आवश्यकता होती है।
  • सप्ताह में एक बार क्षेत्र के परिस्थितियों की जांच अवश्य करें (मिट्टी, पानी, पौधों, कीटनाशकों, आदि)
ब्रोकोली का स्वस्थ पौधा

ब्रोकोली का स्वस्थ पौधा

ब्रोकोली उत्पादन की ट्रेनिंग पिछले साल झारखण्ड के ग्रामीण इलाकों में दी गयी जिसके तहत १५० से अधिक किसानों को आर्थिक मुनाफा हुआ. अधिक जानकारी के लिए आप यह छंद पढ़ सकते है.

यदि आप इन सब्जियों का उत्पादन करते हैं तो बड़े होटल्स में भी आप इनका डायरेक्ट सप्लाई कर सकते हैं, जिससे आपकी बचत और भी ज्यादा बढ़ेगी. बड़े शहरों के ५-स्टार होटल्स में इन सब्जियों की खपत बहुत अधिक है.

ब्रोकोली बढ़ने के टिप्स

अधिकांश किसान अपने अनुभव से बताते हैं. कि ब्रोकोली की खेती एक अपेक्षाकृत आसान उपक्रम है। अक्सर, आप इसे तैयार समृद्ध मिट्टी में लगाते हैं, स्टार्टर उर्वरक छिड़कते हैं और पर्याप्त पानी प्रदान करते हैं और लगभग 2-3 महीने में ये तैयार हो जाते हैं. औसतन रूप से ब्रोकोली ५००ग्राम से ले कर १ किलो तक का होता है. हालांकि, बेहतर और बड़े ब्रोकोली सिर उत्पन्न करने के लिए सुझाव दिए गए हैं.

  • सबसे पहले, आपको कंपोस्ट को टॉपड्रेसिंग के रूप में डालना होगा जब केंद्रीय फूल / सिर व्यास का माप एक इंच के आस पास हो. बस पौधे के आधार के जड़ के आस पास इसे छिड़क दें.
  • दूसरा, हमेशा शुष्क मौसम के दौरान पौधे में 1-2 इंच प्रति सप्ताह पानी देकर पर्याप्त नमी सुनिश्चित करना चाहिए। हालांकि, आपको सिर को कभी पानी नहीं देना चाहिए, इससे आपको वांछित परिणाम नहीं मिल पायेगा.
  • तीसरा, आप को नमी बनाये रखने के साथ ही अनवांछित घास के विकास को भी रोकना होगा। बढ़ती ब्रोकोली को सबसे बड़ा खतरा कीट – पतंगों से होता है, उसका ध्यान जरूर रखें और माइक्रोबियल बायोपेस्टीसाइड एवं जैविक बायोपेस्टीसाइड का उपयोग करें. लेकिन रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग ठीक नहीं होगा.
 ब्रोकोली के अंकुरित पौधे

ब्रोकोली के अंकुरित पौधे

ब्रोक्कोली की खेती से कितनी आमदनी बन सकती है

यदि आपके पास 1 एकर प्लाट (43500 स्क्वायर फ़ीट) का क्षेत्र उपलब्ध है तो आप तक़रीबन 125000 से 150000 रुपये तक की आमदनी 3-4 महीने में हो सकती है.

ब्रोकोली के पौधे = 6000 कम से कम
पौधों का नुकसान = 1000 पौधे
स्वस्थ पौधे = 5000

मार्केट रेट के हिसाब से आप हर पौधे (या फूल) को 75 से 150 रुपये तक में बेच सकते हैं, क्यों कि हर पौधे का वजन 500 ग्राम से 1 किलो तक का होगा. मैं इस गणना के लिए 75 रुपये प्रति पीस भी मानू तो,

आमदनी = 5000 x 75 = 375000 रुपए
आपके खर्चे = 1 लाख से लेकर डेढ़ लाख तक (सिंचाई, बीज, कीटनाशक दवाइयाँ, ट्रांसपोर्टेशन, इत्यादि)
आपका कुल मुनाफा = 125000 से 175000 रुपये तक (केवल 3-4 महीने में)

सारी आवश्यकताएं संछेप में

फसल का समय : 90-110 दिन
रोपण समय :  वसंत
उपयुक्त तापमान : 14 से 23 डिग्री सेल्सियस
अंकुरण समय : 7 से 16 दिन
लाइट प्राथमिकताओं : सूरज की रौशनी
बीज या अंकुर की रोपाई : दोनों में से कोई भी
पौधे का माप : 2 फ़ीट उंचाई
प्लांट स्पेसिंग (पौधों में दूरी) : 15-24 इंच, पंक्तियां के बीच 18-36 इंच की दूरी

आशा करता हूँ कि आने वाले समय में आप ब्रोकोली की खेती जरूर करेंगे, इससे सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए हमसे संपर्क जरूर करें. कमेंट्स के माध्यम से आप अपनी बात हम तक पंहुचा सकते हैं. आप अपनी फसल की फोटो हमारे फेसबुक ग्रुप में भी लगा सकते हैं ताकि और भी किसान आपसे प्रभावित होकर एक सफल एवं समृद्ध किसान बनने की दिशा में आगे बढ़ते रहे.

 

 


14 Comments

Vinay Futane · October 10, 2017 at 11:45 am

I will like to do that,give me a total details

Jaswinder singh brar · October 10, 2017 at 2:26 pm

Broccoli kaa been Kagan sab milaga

ankit · October 10, 2017 at 6:05 pm

+919898410409

Akhilesh Tiwari · October 10, 2017 at 6:18 pm

इसका बीज कहा से मिलेगा ऐडेस एवम मोबाइल नंबर दे सर

    Jitendratomar · November 21, 2017 at 10:29 am

    Podh

vikash singh · October 10, 2017 at 7:18 pm

Sir iska seed kaha se milega koi jankari de

Rajesh kumar dhakad · October 11, 2017 at 12:52 am

Brokoli ka seeds kaha milega

Brajesh pandey · October 11, 2017 at 2:48 am

Eske beej kahaan milege pata batane ka kastkaren

Narendra mukati · October 15, 2017 at 7:00 am

Abhi lagana sahi rahega

Sushil jain · October 17, 2017 at 4:18 pm

ब्रोकोली की पुरी जाणकारी चाहीये इस का बीज क हा मी लेंगा और किंमत

darshan punia · October 21, 2017 at 2:12 pm

puri jankari den our beej kaha milega bataye

सुशील जैन · October 21, 2017 at 2:50 pm

ब्रोकोली का बीज कही मिलेगा और भाव क्या है कृपया बताये

puren prasad · March 26, 2018 at 9:21 pm

sir मैने इन 3वर्ष मे लगभग 10lakh रुपये खर्च किया लेकिन मेरी कमाई 0रहा इसका करण है खेत मै सिंगरौली mp का हूँ आदिवासी इस bjp के शासन काल मे या ब्राम्हण युग मेहमारी कोई मदद नही करता मैने मिट्टी की जाँच 2016मे कराई अब तक रिपोर्ट नही पाई क्योकि जिले मे सिर्फ पँडित जी लोगो का बोलबाला है फिर भी मै अपने खेत मे सब्जी लगाता हूँ लेकिन पैदा नही होता 2येकड के खेत के लिये 2मजदूर लगाया हूँ 12000पेमेंट करता हूँ कमाई 0 ऐसाकबतक करता रहूँगा आप ऐसा कोई उपाय बताये जिससे मुझे मजदूरी मिल सके l

Utpal deshmukh · October 29, 2018 at 9:56 pm

मे ब्रोकली की खेती कारना चाहता हु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *