बजट18-किसानों-की -राय

इस बजट की सभी किसान समुदाय को बेसब्री से प्रतीक्षा थी, आखिर सरकार ने जो एलान कर लक्ष्य साधा था  किसानों की आय 2022 तक दोगुनी कर देंगे, क्या यह बजट ख़रा उतरा?

बीते १० दिनों में बजट के प्रति,

Thekrishi.com पे आये किसान भाइयों के सुझाव व राय का संग्रहण कुछ  इस प्रकार रहा :

जैसे की हम सभी देख सकते हैं, 35% किसानों को बजट को देखकर काफी राहत मिली और अधिकांश किसान भाइयों की गहरी उम्मीदें अब इसके क्रियान्वयन पे टिकी हुई हैं

आइये जानें की Thekrishi.com परिवार के किसानों की टिप्पणियाँ उन्ही के शब्दों में :

श्रीमान संजय की का कहना है –

“ किसानों के लिए भारत सरकार ने जो योजनाएं शुरू की है वह योजना जल्द से जल्द लागू हो ताकि किसानों का उसका फायदा मिल सके ”

वहीं श्रीमान राजेंद्र कुमार साहू जी ने कहा :

देश की समृद्धि के लिए अगर त्याग की आवश्यकता हो तो उसे आम नागरिकों को जिम्मेदारी समझकर पूरी करनी चाहिए। मैं निश्चिंत हूं हमारे प्रधानमंत्री देशहित को ध्यान में रखकर बजट लाएंगे, वोटरों को लुभाने के लिए नहीं।”   

किसान रामु तोमर जी का मानना है की  

बजट तो हमेसा ही पास व लागू होते हे लेकिन इस बार किसान पर अधिक सोचा अचछी सोच हे लेकिन किसान विभाग के अधिकारी पूरी ईमानदारी से किसानो तक पहुचाने का काम करे तब तो फायदा होगा नही तो केबल कागजी कारबही रहेगी

हालांकि रविंद्र कुमार शुक्लाजी ने बेहद सही सवाल पूछा की

मेरा यह सवाल हैँ क्रषि के छात्रो के बारे मेँ सरकार क्यो कुछ नही करती । । लडके B.Sc ag aur m.sc bad bhi जाँब नही क्यो नही

बलरामपुर में आलू की खेती करने वाले श्रीमान सोनू कटियार जी की सबसे बड़ी चिंता यही थी की समय के साथ फ़सलों की लगत बढ़ती जा रही  है और कमाई घटती जा रही है, उनको अपने आने वाले समय में होने वाली कमाई से खास लाभ होता नज़र नहीं आ रहा था परन्तु खरीफ़ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य  में बढ़ोतरी  एक बढ़िया उम्मीद की किरण की तरह है, इससे सोनुजी और अन्य किसान भाइयों की आमदनी दोगुनी करने में मदद मिलेगी और मोदी सरकार  द्वारा किसानों की आय बढ़ाने हेतु एक सुनहरा कदम है इसके अलावा 2000 करोड़ की लगत से देश में कृषि हाट भी खोले जाएंगे।

कुछ अन्य महत्त्वपूर्ण बातें :

किसानों को मिलने वाले क्रेडिट कार्ड का दायरा बढ़ाया जाएगा, यह अब मछुआरों और पशुपालकों को भी दिया जाएगा : खेती से जुड़े अन्य वयवसायों की बढ़ोतरी के लिए एक अनोखा कदम यानि उन्हें पहले जहां 10-12 फीसदी पर कर्ज मिलता था अब 4-7 फीसदी पर मिलेगा।

इसके साथ ही गांवों के लिए गोवर्धन योजना यानि स्वच्छ भारत के तहत गोबर की खाद बनाने के लिए जो प्रोत्साहन मिलेगा उससे देश के पशुपालकों का काफी लाभ होगा। औषधीय खेती को बढ़ावा देना भी सराहनीय है।

ऑपरेशन ग्रीन की बात हुई, जिसमें क्लस्टर बनाकर फल और सब्जियों की खेती होगी, ये अच्छी पहल है। किसानों की कंपनियों फार्मर प्रड्यूसर कंपनी पर टैक्स से राहत मिली है, इससे ज्यादा से ज्यादा कंपनियां बनेगी और उसका मुनाफा सीधे किसान को होगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार के नए अवसर पैदा करने पर जोर देने हेतु सरकार 2018-19 में देश के सारे गांवों को सड़कों से जोड़ने का लक्ष्य पूरा करना चाहती है. फिलहाल ताजा आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करीब 82 फीसदी गांवों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है और 2019 तक देश के सारे गांवों को सड़कों से जोड़ने की तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए बजट में अलग से फंड दिए जा सकते हैं.

आने वाला समय ही बताएगा की आमदनी दोगुनी होगी या नहीं, जाते जाते श्री रामपाल रावत जी के प्रेरणादायी शब्द :

    “मेरी दृष्टि मे यह बजट गरीब मजदूर व किसान सभी को अवसर प्रदान करने वाला है!”

Thekrishi.com टीम की ओर से सभी किसान भाइयों का धन्यवाद व आने वाले साल में आये में बढ़ोतरी के लिए   

पूर्ण शुभकामनाएं एवं समर्थन।

 


1 Comment

लालाराम जाट · March 21, 2018 at 12:05 pm

मेरा मानना यह की जो समर्थन मुल्य रखा गया है उस के हिसाब से मंडी मे सरकारी कॉटे बारह महीने चालू रहने चाहिए ताकि किसान अपनी जरूरत के हिसाब से कभी भी अपनी फसल को बेच सके या mp सरकार की तरह मुल्य के अन्तर की भर
पाई सरकार करे तभी किसान की सही आमदनी हो सकती है
मै
लालाराम जाट
टोक| राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *